राम पर बनीं इन 5 फिल्मों का नहीं है कोई तोड़, राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले देख डालिए ये फिल्में

96

राम मंदिर में रामलला के विराजमान होने का पल प्रतिक्षण पास आता जा रहा है. वैसे तो भगवान राम का शायद ही कोई ऐसा भक्त होगा जिसने रामायण पढ़ी या सुनी न हो. उसके बाद भी अगर भगवान राम के महात्म्य को और विस्तार से समझना चाहते हैं तो उन पर बनी कुछ फिल्में देख सकते हैं. कुछ समय पहले आदिपुरुष में मर्यादा पुरुषोत्तम की एक तस्वीर पेश की गई थी. लेकिन वो पूरी नहीं थी. भगवान राम के बाल्यकाल से लेकर पिता बनने तक उनकी छवि को समझना चाहते हैं तो आप बॉलीवुड में बनी कुछ फिल्मों को देख सकते हैं.

राम राज्य

फिल्मकार विजय भट्ट की ये फिल्म रिलीज हुई थी साल 1943 में जिसमें भगवान राम का युग ब्लैक एंड व्हाइट स्क्रीन पर दिखाया गया था. उस वक्त एक्टर प्रेम अदीब ने भगवान राम का रोल किया था और सीता बनी थीं शोभना समर्थ. इंडियन हेरिटेज फाउंडेशन के मुताबिक स्वंय महात्मा गांधी ने भी ये फिल्म देखी थी.

संपूर्ण रामायण

1961 में आई इस फिल्म को बनाया था बाबूभाई मिस्त्री ने जिसमें महिपाल ने निभाई थी राम की भूमिका और सीता बनी थीं अनीता गुहा. भगवान राम की छवि से सामना करवाने वाली ये फिल्म लोगों को इतना पसंद आई कि फिल्म का प्रदर्शन पूरे 25 सप्ताह तक जारी रहा.

रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस राम

जापान और भारत ने मिलकर मर्यादा पुरुषोत्तम पर ये फिल्म बनाई थी. इस एनिमेटेड मूवी को डायरेक्ट किया था युगो साको ने. पहले ये फिल्म इंग्लिश में रिलीज हुई थी. बाद में अरुण गोविल ने भगवान राम की आवाज और अमरीश पुरी ने रावण के लिए हिंदी डबिंग की थी. ये एनिमेटेड मूवी 1992 में बनी थी.

लव कुश

1997 में आई इस फिल्म की कहानी लंका विजय के बाद की है. इस फिल्म में जितेंद्र बने थे राम और सीता बनी थीं जया प्रदा.

आदिपुरुष

पिछले साल ही रिलीज हुई आदिपुरुष में राम बने थे प्रभास और कृति सेनन ने सीता का किरदार निभाया था.

Supply hyperlink