विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें, यहां देखें लिस्ट

142

हमारे शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. विटामिन डी भी उन्हीं में से एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर को हड्डियों के निर्माण और दूसरे कार्यों के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह एक आवश्यक विटामिन है जो शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस को रेग्युलेट करने में मदद करता है और बॉडी स्ट्रक्चर को बनाए रखने में मदद करता है. जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलता है, तो इस हेल्थ कंडीशन को विटामिन डी की कमी के रूप में जाना जाता है और इससे हड्डियों और मांसपेशियों में समस्या हो सकती है. विटामिन डी की कमी से निपटने के लिए विटामिन डी से भरपूर फूड आइटम्स को खाना चाहिए. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स जो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.  

विटामिन डी के वेजिटेरियन फूड आइटम्स 

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद पेट में बनता है एसिड और आती है खट्टी डकार, इन टिप्स को करें फॉलों, तुरंत मिलेगा आराम

1. मशरूम

मशरूम उन फूड आइटम्स में से एक है जिनमें नेचुरल रूप में  विटामिन डी पाया जाता है. सूरज की किरणों के संपर्क में आने पर मशरूम विटामिन डी का संश्लेषण करते हैं.  सूखे मशरूम में किसी भी फूड आइटम की तुलना में ज्यादा विटामिन डी पाया जाता है.

2. फोर्टिफाइड फूड्स

फोर्टिफाइड फूड आइटम्स में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिन्हें आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. गाय का दूध, दही, टोफू, गर्म और ठंडे सीरियल्स और मार्जरीन कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं जिनमें अच्छी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है.

3. पनीर

पनीर में हर टुकड़े में लगभग 62 आईयू होता है और यह कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत होता है. जबकि रिकोटा चीज़ में सबसे ज्यादा विटामिन डी पाया जाता है जो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकता है.

4. डेयरी प्रोडक्ट्स

कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत होते हैं. जैसे दूध, दही और पनीर इन पोषक तत्वों में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

5. फल

संतरे में किसी भी दूसरे फल की तुलना में ज्यादा मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. जो लोग लैक्टोज इनटॉरलेंट होते हैं वो इस कमी को रोकने के लिए विटामिन डी से भरपूर संतरे और दूसरे फलों का सेवन कर सकते हैं. केले में भी मैग्नीशियम का बड़ा स्रोत हैं, यह पोषक तत्व शरीर में विटामिन डी को सक्रिय करने में मदद करता है.

Supply hyperlink