Anti Getting older Seeds: Pimple Kaise Hataye, If You Need To Look Youthful Then Devour This Seed, You Will Additionally Get Reduction From Zits Sunflower Seeds For Pores and skin

96

Seeds for Pimple: मुंहासे हटाने के लिए क्या करें.

Sunflower Seeds For Glowing Pores and skin:  नट्स और सीड्स का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सीड्स स्किन को हेल्दी रखने में मददगार हैं. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. हेल्दी डाइट न सिर्फ स्किन बल्कि पूरे शरीर को हेल्दी और फिट रखने में अहम मानी जाती है. सूरजमुखी के बीज स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. सूरजमुखी में मिनरल्स, कॉपर, मैंगनीज, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इनमें डाइटरी फाइबर और एसेंशियल फैटी एसिड्स भी होते हैं, जो स्किन और हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं सूरजमुखी बीज के फायदे.

सूरजमुखी के बीज के फायदे- Sunflower Seeds Advantages for Pores and skin:

1. मुंहासे-

यह भी पढ़ें

नुंहासे आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. अगर आप भी मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीजों को शामिल करें. अब सवाल ये है कि इन्हें कैसे डाइट में शामिल करें. तो आप सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इनमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इन्फेक्शन और मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले से बनी चाय, कमर की चर्बी ही नहीं, शरीर में जमा फैट भी हो जाएगा कम

Latest and Breaking News on NDTV

2. ग्लोइंग स्किन-

अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो आप सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकती है. क्योंकि सूरजमुखी के बीज में भरपूर न्यूट्रिएंटस पाया जाता है जिससे स्किन को पोषण मिलता है. सूरजमुखी के बीज को डाइट में शामिल कर आप अपनी स्किन को सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग रख सकते हैं. इनको आप सलाद, स्मूदी में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. एजिंग के लिए-

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई, एंटीऑक्‍सीडेंट, सिलेनियम पाया जाता है, जो कि स्किन को ठीक करने और एजिंग के निशानों को भी दूर करने में मदद करते हैं. अगर आप समय से पहले बूढ़े नहीं होना चाहते हैं तो इन बीजों का सेवन कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Supply hyperlink