Black Salt For Hair: Black Salt Water For Hair Dandruff, Khujli, Allergy | Kale Namak Ke Fayde Balo Ko Kaise Wholesome Rakhe

63

Black Salt Water Advantages: बालों के लिए फायदेमंद है काला नमक.

Black Salt For Hair: नमक किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन क्या आप य जानते हैं कि काले नमक से बालों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. सर्दियों के मौसम में होने वाली बालों (Hair Care) की समस्याओं को दूर करने के लिए आप काले नमक का इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. असल में खाने में एक चुटकी काले नमक का सेवन शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. आपको बता दें कि काले नमक (Black Salt Advantages)  में पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए,  सोडियम सल्फेट, आइरन सल्फाइड, हाइड्रोजन सल्फाइड, सोडियम क्लोराइड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. काले नमक के सेवन से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं क्या हैं काले नमक से मिलने वाले लाभ.

काले नमक के फायदे- (Kale Namak Ke Fayde:

यह भी पढ़ें

1. बालों के लिए-

मौसम में बदलाव होते हैं बालों की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करने लगती है. इस मौसम में एलर्जी, रूसी और खुजली आम समस्याओं में से एक हैं. अगर आप इन सबसे बचना चाहते हैं तो आप किचन में मौजूद काले नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आपको काले नमक को पानी में मिलाना है और इससे अपने बालों को धो लेना है. ऐसा करने से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है.  

ये भी पढ़ें- बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कद्दू के बीजों को इस तरह से लगा लीजिए, 15 दिन में रुक जाएगा Hair Fall, घने बनेंगे बाल

Latest and Breaking News on NDTV

1. इम्यूनिटी के लिए-

काले नमक का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर देती है. इससे खून की कमी को दूर करने और शरीर को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. इसको डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.

2. पाचन के लिए-

शरीर को पेट दर्द, ब्लोटिंग कब्ज और डायरिया व बदहजमी से बचाने का काम करता है काला नमक. इन सब समस्याओं से बचने के लिए आप एक गिलास पानी में काला नमक और नींबू के रस को मिला कर पी सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Supply hyperlink