Consuming These 5 Snacks Will Not Enhance Ldl cholesterol, Meals To Cut back Excessive Ldl cholesterol  – स्नैक्स में खाएंगे ये 5 चीजें तो नहीं बढ़ेगा कॉलेस्ट्रोल, सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे 

88

Snacks For Excessive Ldl cholesterol: कॉलेस्ट्रोल नहीं बढ़ने देते कुछ स्नैक्स. 

Excessive Ldl cholesterol: हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत सेहत को अलग-अलग तरह से परेशान करती है. अनेक लोग हाई कॉलेस्ट्रोल से परेशान रहते हैं. खानपान में जरूरत से ज्यादा ऑयली, तली-भुनी और वसायुक्त चीजें शामिल करने पर कॉलेस्ट्रोल बढ़ सकता है. वहीं, जीवनशैली की बुरी आदतें भी हाई कॉलेस्ट्रोल की वजह बनती हैं. इसी वजह से अनेक लोग जो हाई कॉलेस्ट्रोल से परेशान रहते हैं समझ नहीं पाते कि स्नैक्स (Snacks) में आखिर क्या खाया जाए. आपकी इसी दिक्कत को दूर करने के लिए यहां कुछ ऐसे स्नैक्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें हाई कॉलेस्ट्रोल डाइट (Excessive Ldl cholesterol Food regimen) का हिस्सा भी बनाया जा सकता है और जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

पेट में बनने वाली गैस को दूर करते हैं कुछ मसाले, इस तरह करेंगे सेवन तो दूर हो जाएगी दिक्कत 

हाई कॉलेस्ट्रोल डाइट के लिए स्नैक्स | Snacks For Excessive Ldl cholesterol Food regimen 

सूखे मेवे 

ऐसे कई सूखे मेवे हैं जिन्हें हाई कॉलेस्ट्रोल डाइट में शामिल किया जा सकता है. इन सूखे मेवों में अखरोट और बादाम शामिल हैं. सूखे मेवे खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी रहता है और शरीर में गुड कॉलेस्ट्रोल (Good Ldl cholesterol) बढ़ने में भी मदद मिलती है. 

फल और दही 

हाई कॉलेस्ट्रोल से परेशान लोग दही में फल डालकर स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. दही (Curd) में बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज वगैरह मिलाकर खा सकते हैं. इस तरह दही को स्नैक्स में शामिल करने पर हाई कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी मदद मिलती है. 

गोभी के बाइट्स 

गोभी सुपरफूड्स की गिनती में आता है. इसमें पोषक तत्वों के साथ ही फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है और इसे खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी रहता है. गोभी पर हल्के मसाले डालकर उन्हें बेक करके खाया जा सकता है. 

ओटमील 

एक कटोरी ओटमील में दूध डालकर स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं इसीलिए कॉलेस्ट्रोल में खाने के लिए ये अच्छे स्नैक्स साबित होते हैं. दूध और ओटमील को मिलाकर इसमें फल डालकर भी खाए जा सकते हैं. 

फलों की चाट 

सेब, बेरीज, संतरा (Orange) और नाशपाती ऐसे फल हैं जो कॉलेस्ट्रोल में खाने के लिए अच्छे हैं. इन्हें खाने पर शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं और हाई कॉलेस्ट्रोल कम होता है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Supply hyperlink