Dhanteras 2023 Date: When Is Dhanteras, 10th Or 11th November? Puja Shubh Muhurat And Prasad

54

Dhanteras 2023: धनतेरस को दीपावली त्यौहार की शुरूआत का पहला दिन भी माना जाता है.

Dhanteras 2023 Date in Hindi: हिंदू धर्म में धनतेरस को महत्वपूर्ण पर्व में से एक माना जाता है. धनतेरस को धनत्रयोदशी (Dhantrayodashi) भी कहा जाता है. यह पर्व धन और समृद्धि के त्यौहार से संबंधित है. यह त्यौहार कार्तिक माह के तेरहवें दिन पड़ता है और पांच दिवसीय दिवाली( Diwali 2023) त्यौहार की शुरुआत करता है. धनतेरस को दीपावली त्यौहार की शुरूआत का पहला दिन भी माना जाता है. धनतेरस का पूजा (Dhanteras Puja) और वित्तीय समृद्धि के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण दिन माना जाता है.

यह भी पढ़ें

इसके साथ ही लोग इस दिन माता लक्ष्मी भगवान गणेश और भगवान कुबेर की पूजा करते है और दीये जलाते हैं. और सबसे खास बात इस दिन लोग सोने या चांदी की वस्तुएं भी खरीदते हैं. तो चलिए जानते हैं कब है धनतेरस और इस दिन माता लक्ष्मी को किसी चीज का लगाएं प्रसाद.

कब है धनतेरस का त्यौहार और पूजा का शुभ मुहूर्त- When Is The Pageant Of Dhanteras And Puja Time:

इस साल यह पावन त्‍योहार 10 नवंबर 2023 को शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा.

धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05:47 मिनट से लेकर शाम 07:43 मिनट तक है. 

धनतेरस पर माता लक्ष्मी को भोग में लगाएं मखाने की खीर- (How To Make Makhana kheer Recipe For Godess Lakshmi)

सामग्री-

  • मखाना
  • काजू
  • घी
  • सेंधा नमक
  • इलाइची पाउडर
  • दूध
  • स्वादानुसार चीनी
  • ड्राई फ्रूट्स, टुकड़ों में कटा हुआ

ये भी पढ़ें-  Protein खाना या प्रोटीन पीना क्या है बेहतर? एक्सपर्ट से जानें…

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें- Milk For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो दूध में मिलाकर पीएं ये three चीजें, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

विधि-

मखाने की खीर बनाने के लिए सबसे पहले मखाने और काजू को एक पैन में थोड़ा घी डालकर रोस्ट कर लें और इसके बाद इन पर हल्का सा सेंधा नमक छिड़कें. जितना जल्दी यह ठंडे हो जाएं उसमें से मखाने और काजू के साथ थोड़ी इलाइची को ब्लेंडर में डालकर पीस लें. एक दूसरा गहरा पैन लें, इसमें दूध डालकर उबलने दें. इसमें चीनी डालें, इसके बाद इसमें मखाने का मिश्रण डालकर अच्छे से मिलाएं. इसमें अब बाकी रोस्ट किए हुए मखाने और काजू डालें. इसे गाढ़ा होने तक लगातार चलाएं. कटे हुए ड्राई से ​गार्निश करने के बाद आप चाहे तो खीर को गर्म या ठंडा सर्व कर सकते हैं. इसका धनतेरस की पूजा में माता लक्ष्मी को प्रसाद भी चढ़ा सकते हैं. माना जाता है कि माता लक्ष्मी को सफेद रंग की चीजें काफी प्रिय हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Supply hyperlink