Dwelling Made Oil, Hair Progress Dwelling Made Oil, Bal Jhadna Kaise Rokein,hair Spray, Onion Oil – बालों की हेयर ग्रोथ बढ़ाने और मजबूती देने के लिए इस मैजिकल होममेड ऑयल को रोज लगाएं बाल

208

इस होम रेमेडी से बाल की ग्रोथ में सुधार आएगा और हेयर फॉल पर भी रोक लगेगी.

Oil for hair progress : बाल घने, लंबे और काले होते हैं तो पूरे व्यक्तित्व में चार चांद लग जाता है. लेकिन आजकल के खराब खान पान और बढ़ते प्रदूषण के चलते कम उम्र में ही बाल गिरने (hair fall), टूटने और गंजेपन से जूझ रहे हैं लोग. जिससे निजात पाने के लिए महंगी दवाओं का भी सेवन कर रहे हैं, जबकि कुछ घरेलू उपाय (house treatment in hair issues) अपनाकर इस समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है. हम यहां पर आपको घर पर हेयर फॉल रोकने वाले तेल को कैसे बनाएं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

नैचुरल तरीके से अपने फेशियल हेयर को हमेशा के लिए कहिए बाय-बाय, यहां जानिए जबरदस्त नुस्खा

हेयर फॉल रोकने के लिए होम मेड ऑयल

यह भी पढ़ें

सबसे पहले आप एक प्याज (onion) को ग्रेट कर लीजिए. ग्रेट की प्याज को छननी में डालकर प्रेस करके रस निकाल लीजिए. अब प्याज के रस में एक टेबलस्पून एलोवेरा जैल और सरसों का तेल मिला लीजिए. अब आप इसे स्कैल्प में हेयर रूट और लेंथ में अच्छे से लगा लीजिए और 5 मिनट की मालिश दीजिए. अब आप आधे घंटे इस तेल को लगा रहने दीजिए, फिर हेयर वॉश कर लीजिए. इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार अप्लाई कर सकती हैं. इससे आपके बालों की ग्रोथ में सुधार आएगा और हेयर फॉल पर भी रोक लगेगी. साथ ही रूसी की भी परेशानी से निजात मिल जाएगा. 

दूसरा नुस्खा 

  • इसको बनाने के लिए आपको एक टेबल स्पून मेथी, एक टेबल स्पून कलौंजी के बीज, फिल्टर वॉटर 200 एम एल चाहिए.
  • अब आप एक गहरा छोटा सा बर्तन गैस चूल्हे पर चढ़ा दीजिए, फिर इसमें मेथी और कलौंजी के बीज और पानी डालकर 5 मिनट के लिए उबाल लीजिए. जब पानी का रंग बदल जाए तो गैस बंद कर दीजिए. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे एक स्प्रे बॉटल में स्टोर कर लीजिए. आप इस होम मेड स्प्रे को 15 दिन के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं. 
  • इस स्प्रे को आप हर दिन या फिर अल्टरनेटिव बालों में रात भर लगाकर छोड़ सकती हैं. इससे आपकी हेयर ग्रोथ तो बेहतर होगी ही साथ ही, रूसी, गंजापन, बालों के बीच से टूटने, दो मुंहे बालों से भी निजात मिल जाएगा. लेकिन आप इसका नियमित इस्तेमाल करेंगी तभी इसके परिणाम अच्छे मिलेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर के सामने फैंस ने की ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ फिल्म के ट्रेलर की तारीफ

Supply hyperlink