How Many Gram Salt In Day, How To Management Blood Strain – हर दिन आप 5 ग्राम नमक खाएंगे तो नहीं होगी ये गंभीर बीमारियां

233

Salt amount per day : डॉक्टर की मानें तो आपको हर दिन 5 ग्राम नमक खाना चाहिए.

Salt for advantages : आजकल लोगों में हाई बीपी (Hypertension) और हार्ट (coronary heart illness) की शिकायत बढ़ रही है. ऐसे में लोग अपने आपको हेल्दी रखने के लिए योगा (yoga for well being) और जिम (gymnasium for well being) कर रहे हैं. ताकि उनकी सेहत का हाल अच्छा बना रहे. आपको बता दें कि सेहत का अच्छा होना खान पान पर निर्भर होता है. इसमें नमक की मात्रा बहुत मायने रखती है. आज हम इस आर्टिकल में नमक कितनी मात्रा में खानी चाहिए, इसके बारे में बताने वाले हैं. यह जानकारी हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है. 

यह भी पढ़ें

आपके बच्चे में है कॉन्फिडेंस की कमी तो इस टिप्स से उसे बनाएं निडर और साहसी

हर दिन कितना नमक खाएं 

– डॉक्टर की मानें तो आपको हर दिन 5 ग्राम नमक खाना चाहिए. नमक की इतनी मात्रा आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है. लेकिन भारतीय किचन में नमक की मात्रा औसत से अधिक होती है जिसके कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है. यह शरीर के लिए हानिकारक होती है. इसलिए सप्ताह में एक दिन नमक जरूर कम खाएं. 

– आप रविवार के दिन नमक नाम मात्र ही खाएं. इससे दिल से जुड़ी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. अगर आप चर्म रोगी हैं फिर तो सप्ताह के एक दिन नमक से दूरी बना लीजिए.  

– नमक की यह मात्रा आपकी हड्डियों (bone well being) के लिए भी बहुत अच्छी होती है. इसके अलावा इससे आपके ब्रेन की फंक्शिनिंग भी बहुत अच्छी होती है. इससे पेट फूलने की समस्या भी नहीं होती है. कम मात्रा में नमक किडनी हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Supply hyperlink