Share Market Opening Bell Information, BSE NSE Information, Nifty Sensex Information 1 August 2023

62

निफ्टी 50 में 29 शेयरों में सुबह एडवांसेस दिखाई दे रहा है जबकि 21 शेयरों में डिक्लाइन दिखाई दे रहा है. निफ्टी 50 में जिन शेयरों में तेजी है उनमें HINDALCO, NTPC, TATAMOTORS, TECHM, JSWSTEEL के शेयर शामिल हैं. वहीं जिन शेयरों में गिरावट देखी जा रही है उनमें POWERGRID, UPL, ONGC,  MARUTI, APOLLOHOSP के शेयर शामिल हैं.

मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) में खरीदारी तेज होने से सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों में रौनक लौट आई और दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त में रहे थे. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार के अंत में 367.47 अंक की बढ़त के साथ 66,527.67 अंक पर बंद हुआ था. कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 66,598.42 अंक तक पहुंच गया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 107.75 अंक यानी 0.55 प्रतिशत चढ़कर 19,753.80 अंक पर बंद हुआ था. निफ्टी के 50 में से 35 शेयरों में तेजी रही थी. दोनों शेयर बाजारों ने इस तेजी के साथ पिछले सप्ताह लगातार दो कारोबारी दिवसों में रही गिरावट से खुद को उबार लिया था. इस तेजी में बिजली, तेल, सूचना प्रौद्योगिकी और धातु शेयरों की अहम भूमिका रही थी.

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से एनटीपीसी का शेयर सकारात्मक तिमाही नतीजों के दम पर करीब चार प्रतिशत तक उछल गया था.  इसके अलावा टीसीएस में 1.96 प्रतिशत, मारुति सुजुकी में 1.56 प्रतिशत और रिलायंस इंडस्ट्रीज में 0.80 प्रतिशत की तेजी रही थी. पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, विप्रो और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर भी बढ़त लेकर बंद हुए थे.

दूसरी तरफ, बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, भारती एयरटेल और एशियन पेंट्स के शेयरों में प्रमुख रूप से गिरावट रही थी.

Featured Video Of The Day

“सिर्फ अफसरशाही बचेगी”: दिल्ली अध्यादेश बिल पर आप नेता राघव चड्ढा

Supply hyperlink